SEO Trends In Hindi 2022 : साल 2022 में SEO रैंकिंग पर प्रभाव

Top 6 SEO Trends In Hindi That Will Rule 2022

SEO Trends In Hindi 2022 : साल 2022 में SEO रैंकिंग पर प्रभाव

हर सेकंड 24 ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होने के साथ, वेब लगातार नई सामग्री से भर रहा है।

लेकिन जो चीज आपके कंटेंट को बाकियों से अलग बना सकती है वह है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन।


हालाँकि, SEO लगातार विकसित हो रहा है और वास्तव में Google द्वारा समय-समय पर Launch किए जाने वाले एल्गोरिदम अपडेट के कारण अप्रत्याशित है।

इसलिए, संभावित दंड, या आपकी साइट की रैंकिंग में भारी गिरावट को रोकने के लिए आगे क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम 2022 में SEO में कुछ उभरते रुझानों के बारे में बात करेंगे। चलिए शुरू करते हैं!

SEO Trends In Hindi 2022


यहां शीर्ष 6 एसईओ रुझान हैं जिन्हें आपको 2022 में जानना चाहिए

कोर वेब Vitals पर भारी फोकस

Google का नया पेज अनुभव अपडेट जिसकी घोषणा मई 2020 में की गई थी, वेबसाइट की गति, प्रतिक्रिया और दृश्य स्थिरता से संबंधित तीन प्रमुख Metric के आधार पर वेबसाइटों को रेट करता है।

अब जब उन्होंने इस साल पूरा अपडेट लॉन्च कर दिया है, तो आपके संगठन के लिए ग्राहक अनुभव को अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।

2022 में निम्नलिखित चार मुख्य वेब विटल्स पर मुख्य फोकस होने की उम्मीद है, इसलिए यह UX को एक नया अर्थ दे रहा है:

Top 4 मुख्य वेब महत्वपूर्ण पैरामीटर

SEO Trends To Prepare For In 2022


1. पहला कंटेंटफुल पेंट (FCP): यह तब होता है जब ब्राउज़र DOM से सामग्री का एक हिस्सा प्रस्तुत करता है और आपके उपयोगकर्ताओं को फीडबैक प्रदान करता है कि पेज लोड हो रहा है।

2. पहला इनपुट विलंब (FID): यह उस समय को मापता है जब उपयोगकर्ता वेबपेज के साथ इंटरैक्ट करता है।  Google 100 मिलीसेकंड से कम की FID की अनुशंसा करता है।

3. सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट (LCP): यह वेबसाइट के लोडिंग प्रदर्शन को मापता है।  किसी पृष्ठ के लोड होने के बाद, Google द्वारा 2.5 सेकंड से कम के LCP की अनुशंसा की जाती है।

4. संचयी लेआउट शिफ्ट (सीएलएस): यह वेबसाइट की दृश्य स्थिरता को मापता है।  Google की अनुशंसा के अनुसार, आपको 0.1 से कम के CLS का लक्ष्य रखना चाहिए।

SEO Trends In Hindi 2022 : साल 2022 में SEO रैंकिंग पर प्रभाव


EAT विशेषज्ञता, अधिकार और विश्वसनीयता कारक हैं जो वेबपेज की सामग्री की गुणवत्ता निर्धारित करने में मदद करते हैं।

Google ने कई बार इस बात पर जोर दिया है कि आपकी सामग्री की गुणवत्ता आपकी वेबसाइट की रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण है।  इसलिए, ईएटी कारकों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

अपनी सामग्री में आधिकारिक लिंक जोड़ना EAT सिद्धांत को पूरा करने का एक शानदार तरीका है।

इसलिए 2022 में, विशेषज्ञ-स्तरीय सामग्री वितरित करना और अपनी वेबसाइट को Google के EAT संकेतों के साथ संरेखित करना आपकी सूची में होना चाहिए।

SEO को प्रभावित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग

2022 में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) हावी रहेगा कि लोग ऑनलाइन सामग्री के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं।

Google का AI एल्गोरिथम, रैंकब्रेन, 2022 में Google के खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) के लिए सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग कारकों में से एक बनने की अधिक संभावना है।

Google सर्च एल्गोरिथम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एमएल तकनीक

विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि वेबसाइट पर उपयोगकर्ताओं द्वारा खर्च की जाने वाली क्लिक-थ्रू दर और समय सामग्री को प्राथमिकता देते समय रैंकब्रेन द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रमुख कारक होंगे।

चूंकि सर्च इंजन एल्गोरिदम स्मार्ट हो रहे हैं और मूल्यवान सामग्री को पहचानने के लिए एआई और एमएल तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए आपकी एसईओ रणनीति को फिर से परिभाषित करना और सुव्यवस्थित सामग्री बनाना महत्वपूर्ण है।

Voice Search Will Continue To Grow

2022 के लिए अगला प्रमुख SEO ट्रेंड Voice Search है।  Google की ध्वनि खोज की सटीकता दर लगभग 95% है।

Voice Search - Statistics

ध्वनि खोज के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ने वाली है, इसलिए आपको ध्वनि खोज के लिए अपनी सामग्री को अनुकूलित करने पर विचार करना चाहिए ताकि यह आपकी जैविक पहुंच को बढ़ा सके।

Let's look at four voice search optimization strategies:

1.अपनी सामग्री का पुनर्गठन करें और अपने उत्तरों को संक्षिप्त और संक्षिप्त बनाएं।

 2. बोलकर खोज Query का उत्तर देते समय संवादी भाषा का प्रयोग करें।

3.लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड वाक्यांशों को लक्षित करें क्योंकि ध्वनि खोज टाइप की गई खोज क्वेरी की तुलना में तुलनात्मक रूप से लंबी होती हैं।

4.मोबाइल रिस्पॉन्सिव वेबसाइट बनाएं और इसे वॉयस सर्च के लिए ऑप्टिमाइज़ करें क्योंकि मोबाइल सर्च का भविष्य है।

लंबे समय तक सामग्री यहाँ रहने के लिए है

जब SEO की बात आती है, तो 'Content is King'।

एक अध्ययन के अनुसार, 2250 से 2500 के बीच शब्दों की संख्या वाले लेख सबसे अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक अर्जित करते हैं।

इसलिए, पाठकों को व्यस्त रखने के लिए, गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाएं जो H2 और H3 हेडर के तहत कई खंडों में विभाजित हो।

सुनिश्चित करें कि सामग्री डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए पठनीय है, क्योंकि मोबाइल डिवाइस स्पष्ट रूप से टेक्स्ट के बड़े हिस्से में सामग्री प्रदर्शित करेंगे।

इस तरह की लंबी-फ़ॉर्म सामग्री की पठनीयता को क्लिक करने योग्य लिंक के साथ टुकड़े की शुरुआत में सामग्री की एक तालिका बनाकर सुधारा जा सकता है।  यह उपयोगकर्ता को सीधे उस सामग्री के सेट पर ले जाएगा जिसे वे पढ़ना चाहते हैं।

SEO Trends To Watch Out For In 2022


हमने देखा है कि कैसे यूट्यूब, टिकटॉक, इंस्टाग्राम जैसे वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म ने बड़ी सफलता हासिल की है।  इसने डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञों को यह अनुमान लगाने के लिए प्रेरित किया है कि वीडियो सामग्री वेबसाइट रैंकिंग में एक निर्धारण कारक होगी।

नतीजतन, Google ने दो नई सुविधाओं को शुरू किया है ताकि उपयोगकर्ताओं को वीडियो का उपयोग करके जल्दी से जानकारी का पता लगाने में मदद मिल सके:

  • A Clip Markup
  • B Clip Markup

ये सुविधाएँ व्यवसायों को वीडियो संरचित डेटा बनाने में मदद करेंगी जो SERPs पर अधिक दृश्यता प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।

SEO Trends Video Structured Data 2022

2022 में अगर आप अपने Blog को रैंक करवाना चाहते हैं तो आप को अपने ब्लॉग में Video भी सम्लित करें।

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